कहीं आप भी तो नहीं मिलावटी आटा खाकर सेहत बिगाड़ रहें? ऐसे करें शुद्ध आटे की जांच

कहीं आप भी तो नहीं मिलावटी आटा खाकर सेहत बिगाड़ रहें? ऐसे करें शुद्ध आटे की जांच

सेहतराग टीम

आज के समय में अच्छा भोजन खाना बहुत जरूरी है। क्योंकि आज के समय में हर एक चीजों में मिलावट होने लगी है। ऐसी स्थिति में अच्छा भोजन खाना बेहद चुनौती पुर्ण हो गया है। वहीं कुछ लोग ज्यादा मुनाफे के चक्कर में लोग सेहत से खिलवाड़ करते है। वैसे तो सभी चीजों में मिलावट होती है लेकिन आटे में कुछ ज्यादा ही मिलावटे होती है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में हमें नकली और असली आटे में पहचान करना आना चाहिए, जिसके कुछ तरीकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इनका इस्तेमाल करके न सिर्फ आप आटे में की गई मिलावट का पता लगा सकते हैं, बल्कि अपनी सेहत पर होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं।

पढ़ें- ये घरेलू उपाय अस्थमा से आराम दिलाने में कारगर

दरअसल, गेहूं के आटे में कई तरीकों से मिलावट की जाती है। जैसे कई बार आटे में चाक पाउडर, मैदा या फिर बोरिक पाउडर तक मिला दिया जाता है। ऐसे में इस आटे का सेवन हमें कभी नहीं करना चाहिए। आटे में मिलावट की गई है या नहीं। इसका पता करने में आपकी मदद पानी कर सकता है। आपको करना ये है कि एक गिलास में पानी लें और इसमें आधा चम्मच आटा डाल दें। अब देखिए कि अगर पानी में आपको कुछ तैरते हुए नजर आ रहा है तो ये इशारा है कि ये आटा मिलावट वाला है।

आटे में की गई मिलावट का पता लगाने के लिए आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि इसके लिए तो हमें आटे को लेकर लैब जाना पड़ेगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप हाइड्रोक्लोरिक का इस्तेमाल घर पर ही कर सकते हैं, ताकि आप आटे में की गई मिलावट का पता लग सके और आप अपनी और अपने परिवार की सेहत पर होने वाले दुष्प्रभाव से बच सके। इसके लिए आपको एक टेस्ट ट्यूब और हाइड्रोक्लोरिक एसिड चाहिए।

टेस्ट ट्यूब और हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएंगे। आपको आटे में की गई मिलावट का पता लगाने के लिए सबसे पहले एक टेस्ट ट्यूब में थोड़ा सा आटा डाल लेना है। इसके बाद इसी में आपको हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी डालना है। इसके बाद ध्यान से देखिए अगर आपको इसमें कुछ छानने वाली चीज नजर आ रही है, तो समझ जाइए की ये आटा मिलावट वाला है और इसमें चाक की मिलावट की गई है।

नींबू की मदद से भी असली और मिलावट वाले आटे की पहचान की जा सकती है। इसके लिए आपको आटा और एक नींबू चाहिए, जिसकी मदद से आप ये टेस्ट कर सकते हैं। सबसे पहले एक चम्मच में थोड़ा आटा ले लीजिए और उसके ऊपर नींबू की थोड़ी बूंदे डाल दीजिए। बूंदे डालने के बाद अगर आटे में बुलबुले बनने लगे तो, समझ जाइए कि आटे में मिलावट की गई है। आटे में बुलबुले तभी बनते हैं जब इसमें खड़िया मिट्टी की मिलावट की जाती है।

इसे भी पढ़ें-

जोड़ों के दर्द और पेट दर्द का रामबाण इलाज है ये फल, जानें इसके 4 स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।